Sunday, May 5, 2024
No menu items!

विश्व पृथ्वी दिवस के पर एक्शनएड एसोसिएशन द्वारा कसेरुआ खुर्द उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों संग चित्रकला प्रतियोगिता का किया आयोजन…

Must Read

प्रयागराज: विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक्शनएड एसोसिएशन द्वारा कसेरुआ खुर्द उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों संग चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
एक्शन एड एसोसिएशन के जिला समन्वयक रवि कुमार ने बच्चों को बताया की प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 22 अप्रैल 1970 को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने पहली बार मनाकर की थी जिसका उद्देश्य था ‘पृथ्वी को सम्मान देना’ किंतु 1990 में इसे विश्व स्तर पर मनाया जाने लगा और वर्ष 2016 से इसे पृथ्वी के जलवायु संरक्षण के लिए समर्पित कर दिया गया और हर वर्ष एक थीम के तहत मनाया जाता है जो कि 2024 में प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक के तहत मनाया जा रहा है।
हमारी पृथ्वी ने हमें बहुत सारे प्राकृतिक संसाधनों को हमें मुफ्त में उपहार स्वरुप दिया है जिसमें हम मनुष्यों के साथ-साथ पेड़-पौधे, वनस्पतियां, पशु-पक्षी, नदियों जैसे बहुत सारे प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध है।
आज मनुष्य अपने स्वार्थ के कारण प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रहा है जिसके चलते आज अनियमित जलवायु परिवर्तन, बाढ़, प्रदूषण तथा ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी कई समस्याएं देखने को मिल रहा है जिसका वर्तमान में जीता जागता उदाहरण अरब देश दुबई का है जहां पूरा देश आज अनियमित बारिश और बाढ़ से परेशान हो गया है और यदि अभी इन समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में हमारे जीवन मे कई खतरों की वजह बन सकता है।
समाज में लोगों को पृथ्वी और प्रकृति के महत्व के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को (World Earth day) विश्व पृथ्वी दिवस के रुप मनाया जाता है।
इसके साथ ही बच्चों को बाल संरक्षण संबंधी कानूनों व मीना मंच का परिचय कराते हुए उसके उद्देश्यों व गठन को लेकर भी चर्चा की गई और मीना मंच की बच्चियों ने पुराने अनुभवों को भी साझा किया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

कांग्रेस में शामिल होते ही बोली मीता गौतम, तनुज पुनिया को जिताकर बाराबंकी की लोकसभा सीट जननायक राहुल गांधी की झोली मे डालेगे…

बाराबंकी: उत्तर प्रदेश की बाराबंकी लोकसभा के चुनाव में इन्डिया गठबन्धन के प्रत्याशी तनुज पुनिया और भाजपा में सीधी...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img