Wednesday, May 1, 2024
No menu items!

पुल ढहने के बाद अमेरिकी गोताखोरों को पानी में डूबे ट्रक से दो शव मिले

Must Read

मैरीलैंड: बाल्टीमोर बंदरगाह के ठंडे पानी में बुधवार को दो निर्माण श्रमिकों के शव पाए गए, जो उनके लाल पिकअप ट्रक में फंसे हुए थे, जब एक विशाल मालवाहक जहाज उस पुल से टकरा गया, जिस पर वे गड्ढे भर रहे थे, जिससे पुल ढह गया।
मैरीलैंड पुलिस ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस गंभीर खोज की घोषणा की, और कहा कि सोनार से पता चलता है कि उनका मानना है कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के कंक्रीट और मुड़े हुए स्टील के मलबे में और भी वाहन फंसे हुए हैं।

माना जाता है कि आठ सदस्यीय निर्माण दल में से छह लोग मारे गए थे, जबकि चार शव अभी तक नहीं मिले हैं।

चेतावनी देते हुए कि गोताखोरों के लिए मलबे में घुसने की कोशिश करना सुरक्षित नहीं है, पुलिस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे बचाव अभियान में जा रहे हैं, अधिरचना को हटा रहे हैं और फिर बाकी शवों को निकालने के लिए गोताखोरों को वापस भेज रहे हैं।

मैरीलैंड के राज्य पुलिस अधीक्षक कर्नल रोलैंड बटलर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “सोनार स्कैन के आधार पर, हमारा दृढ़ विश्वास है कि वाहन अधिरचना और कंक्रीट में घिरे हुए हैं जिन्हें हमने दुखद रूप से नीचे आते देखा।”

कंटेनर जहाज डाली, लगभग 1,000 फीट (300 मीटर) लंबा और माल से भरा हुआ, मंगलवार 1:30 बजे एशिया के रास्ते में व्यस्त बंदरगाह से निकल रहा था, जब बिजली गुल हो गई और जहाज सीधे एक समर्थन स्तंभ से टकरा गया।

लगभग पूरी स्टील संरचना – जिसे हर दिन हजारों मोटर चालक पार करते हैं – सेकंड के भीतर ढह गई, जहाज के धनुष पर गिर गई, जिससे सबसे व्यस्त अमेरिकी व्यापारिक बंदरगाहों में से एक अवरुद्ध हो गया।

टक्कर से कुछ क्षण पहले जहाज ने मेयडे कॉल जारी किया, जिससे पुलिस को पुल पर यातायात रोकने के लिए तत्पर होना पड़ा – संभवतः जान बच गई।

लेकिन आने वाले जहाज के ठीक ऊपर सड़क पर गड्ढे भर रहे आठ श्रमिकों को निकालने का कोई मौका नहीं मिला।

बटलर ने बुधवार को पाए गए दो पीड़ितों का नाम एलेजांद्रो हर्नांडेज़ फ़्यूएंटेस बताया, जो 35 वर्षीय व्यक्ति था, जो बाल्टीमोर में रहता था लेकिन मूल रूप से मेक्सिको का था, और उसके 26 वर्षीय सहयोगी डोरलियन रोनियल कैस्टिलो कैबरेरा, जो डंडालक के उपनगर में रहता था। ग्वाटेमाला से आये.

उन्होंने कहा, वे 25 फीट पानी में पाए गए।

मंगलवार तड़के ढहने के बाद दो अन्य लोगों को पानी से जीवित निकाला गया। बटलर ने कहा, एक को कोई चोट नहीं आई, जबकि दूसरे को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

चार और श्रमिकों को मृत मान लिया गया है, वे तेज़ लहरों में गायब हो गए और टूटे हुए गर्डरों और तोरणों की उलझन में उलझ गए।

– ‘कड़ी मेहनत करने वाले’ पुरुष –

तटरक्षक वाइस एडमिरल पीटर गौटियर ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, जहाज, जो बुधवार को मलबे में फंसा रहा, “स्थिर” था, उन्होंने कहा कि ज्यादातर भारतीय चालक दल जहाज पर थे और जांच में “बहुत व्यस्त” थे।

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड, एक संघीय प्राधिकरण, ने कहा कि जहाज का डेटा रिकॉर्ड, या ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है ताकि जांचकर्ता समझ सकें कि क्या गलत हुआ।

गौटियर ने जोर देकर कहा कि जहाज पर डेढ़ अरब गैलन तेल और कुछ दर्जन खतरनाक सामग्री वाले कार्गो कंटेनर होने के बावजूद, इससे कोई पर्यावरणीय खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, कुल 4,700 में से दो अन्य कंटेनर पानी में खो गए।

अधिकारियों ने कहा कि लापता श्रमिक अल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास और मैक्सिको से थे।

“वे सभी कड़ी मेहनत करने वाले, विनम्र व्यक्ति हैं,” ठेकेदार ब्राउनर बिल्डर्स द्वारा नियोजित आठ श्रमिकों के एक सहयोगी जीसस कैम्पोस ने कहा।

आप्रवासी समुदायों की सेवा करने वाली गैर-लाभकारी संस्था कासा के अनुसार, जिन लोगों को अब मृत मान लिया गया है उनमें से एक तीन बच्चों के पिता मिगुएल लूना थे।

कासा ने कहा, अल साल्वाडोर की लूना सोमवार शाम 6:30 बजे काम के लिए निकली थी और फिर कभी नहीं लौटी।

उनकी पत्नी, मारिया डेल कारमेन कैस्टेलन ने टेलीमुंडो 44 को बताया कि वह किसी भी जानकारी के इंतजार से “तबाह” हो गई थीं।

कैंपोस ने कहा, “इस स्थिति से मेरा दिल दुखता है।”

– व्यस्त बंदरगाह अवरुद्ध –

टक्कर के फुटेज में जहाज को 47 साल पुराने पुल के एक सहारे से टकराते हुए दिखाया गया है।

सिंगापुर के समुद्री प्राधिकरण, जहां जहाज को ध्वजांकित किया गया है, ने बुधवार को कहा कि जहाज ने 2023 में दो विदेशी निरीक्षण पारित किए थे, और कहा कि एक खराबी मॉनिटर गेज को जून में ठीक किया गया था।

विदेशी कार्गो संचालन और विदेशी कार्गो मूल्य दोनों के मामले में बाल्टीमोर का बंदरगाह नौवां सबसे व्यस्त अमेरिकी बंदरगाह है, और यह 15,000 से अधिक नौकरियों के लिए सीधे जिम्मेदार है, लगभग 140,000 से अधिक नौकरियों का समर्थन करता है।

अमेरिकी परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने कहा, आपूर्ति शृंखला पर प्रभाव “स्पष्ट रूप से मामूली नहीं होगा”, उन्होंने कहा कि यह जानना “बहुत जल्दी” होगा कि बंदरगाह कब फिर से खुलेगा।

नवीनतम गाने सुनें, केवल JioSaavn.com पर
उन्होंने आगाह किया, “पुनर्निर्माण त्वरित, या आसान, या सस्ता नहीं होगा।”

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

लखनऊ ने टॉस जीतकर चुनी बॉलिंग, पहले बैटिंग करेगी हार्दिक पांड्या की टीम…

दिल्ली: आईपीएल 2024 के 48वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत मुंबई इंडियंस के साथ है। यह मुकाबला...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img