Wednesday, May 1, 2024
No menu items!

जानिए अमेरिकी डॉलर की वैल्यू कैसे घटती बढ़ती है?

Must Read

 

किसी भी मुद्रा की तरह डॉलर के मूल्य में भी अलग अलग कारणों से उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।
आप जान सकते हैं कि डॉलर के मूल्य में वृद्धि के क्या क्या कारण हो सकते हैं:

1. ब्याज दरें (Interest Rates) : जब फेडरल रिजर्व बैंक ब्याज दरें बढ़ाता है, तो यह उच्च रिटर्न (higher returns) चाहने वाले निवेशकों के लिए डॉलर बेस संपत्तियों को अधिक आकर्षक बनाता है। इससे डॉलर की मांग में बढ़ोत्री हो जाती है, जिससे इसका मूल्य बढ़ जाता है।

2. आर्थिक विकास (Economic Growth): मजबूत आर्थिक विकास और सकारात्मक आर्थिक संकेतक(positive economic indicators), जैसे बेरोजगारी का कम से कम होना और मजबूत जीडीपी ग्रोथ, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में विश्वास बढ़ाते हैं और डॉलर की मांग बढ़ जाती है।

3. सुरक्षित पनाहगाह स्थिति (Safe Haven Status): भू-राजनीतिक अनिश्चितता (geopolitical uncertainty) या बाजार की अस्थिरता के समय में, निवेशक (investors) अक्सर सुरक्षित-संपत्ति की तलाश करते हैं, और ऐतिहासिक रूप से अमेरिकी डॉलर को एक सुरक्षित ठिकाना माना गया है। इन प्रस्तिथियों में डॉलर की मांग बढ़ जाती है और इस कारण से अमेरिकी डॉलर में मजबूती आती है।

4. व्यापार अधिशेष (Trade Surplus): अगर अमेरिका आयात (import) की तुलना में अधिक चीज़ों और सेवाओं का निर्यात (export) करता है, तो यह व्यापार अधिशेष (Surplus) पैदा करता है, जिससे डॉलर की मांग बढ़ जाती है. क्योंकि विदेशी संस्थाओं को अमेरिकी चीज़ों और सेवाओं को लेने के लिए डॉलर खरीदने की जरूरत पड़ती है।

5. राजनीतिक स्थिरता (Political Stability): राजनीतिक स्थिरता और नीति की पूर्वानुमेयता (policy predictability) भी किसी मुद्रा (currency) के मूल्य को प्रभावित कर सकती है। स्थिर राजनीतिक माहौल वाले देशों को अक्सर निवेश के लिए सुरक्षित माना जाता है, जिससे डॉलर सहित उनकी मुद्रा (currency) की मांग बढ़ जाती है।

6. मुद्रास्फीति (Inflation) : अगर दूसरे देशों की तुलना में अमेरिका में महंगाई कम होती है, तो डॉलर खरीदने की छमता दूसरे मुद्राओं की तुलना में बढ़ जाती है, जिससे डॉलर अधिक मज़बूत हो जाता है।

7. अटकलें (Speculation): विदेशी मुद्रा बाजार (foreign exchange market) में सट्टा व्यापार गतिविधियां (activities) भी डॉलर के मूल्य पर प्रभाव डालती है। अगर व्यापारियों को लगता है कि डॉलर मजबूत होगा, तो भविष्य में लाभ की उम्मीद में इसे खरीद सकते हैं, जिस कारण से डॉलर की वैल्यू बढ़ जाती है।

यही कुछ प्रमुख कारण हैं जिनसे अमेरिकी डॉलर की वैल्यू में उतार चढ़ाव देखा जाता है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि मुद्रा बाजार कई प्रकार के कारकों से प्रभावित हो सकता है, और बदलती आर्थिक और भू-राजनीतिक स्थितियों के जवाब में डॉलर के मूल्य में तेजी से उतार-चढ़ाव हो सकता है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

लखनऊ ने टॉस जीतकर चुनी बॉलिंग, पहले बैटिंग करेगी हार्दिक पांड्या की टीम…

दिल्ली: आईपीएल 2024 के 48वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत मुंबई इंडियंस के साथ है। यह मुकाबला...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img