Wednesday, May 1, 2024
No menu items!

40 लाख का पैकेज छोड़ पिता के सपने को किया पूरा, पहले IPS फिर IAS बनने तक का ऐसा रहा सफर…

Must Read

लखनऊ: संघ लोक सेवा आयोग-2023 की अंतिम परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप कर एक कीर्तिमान बना दिया। हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे आदित्य ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा में प्रथम स्थान लेकर सफलता का परचम लहराया है।
देश की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा में टॉपर बनने के विषय में आदित्य ने सोचा नहीं था, परिणाम आते ही पिता को फोन पर बताया कि ‘पापा इस बार लग रहा है कुछ ज्यादा हो गया है।’ बेटे को आईएएस अधिकारी बनाने का सपना देखने वाले माता-पिता खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।
मंगलवार को आईआईएम रोड स्थित एल्डिको में आदित्य के घर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। अब सभी 22 अप्रैल का इंतजार कर रहे हैं, जब आदित्य हैदराबाद से लखनऊ लौटेंगे। आइआइटी कानपुर से बीटेक और एमटेक करने के बाद आदित्य ने डेढ़ साल तक बेंगलुरु में एक मल्टीनेशनल कंपनी में 40 लाख रुपये के पैकेज पर नौकरी की। साथ ही अपने सपने को पूरा करने के लिए सिविल सेवा की तैयारी करते रहे।
तैयारी के लिए समय नहीं मिला तो वर्ष 2021 प्रारंभिक परीक्षा से डेढ़ महीने पहले नौकरी छोड़ दी, लेकिन सफल नहीं हो पाए। 87 कटऑफ थी, लेकिन वह 84 अंक पर रह गए थे। अगले साल फिर से तैयारी कर वर्ष 2022 में 236 वीं रैंक लेकर बंगाल कैडर से आईपीएस चयनित हुए। हैदराबाद में प्रशिक्षण के साथ ही उन्होंने आईएएस बनने के लिए वर्ष 2023 की परीक्षा दी और टॉप कर सभी को चौंका दिया।
आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव आडिट अफसर हैं। वह बताते हैं कि आदित्य शुरू से मेधावी रहे। मंगलवार को बेटे ने जब फोन कर परिणाम की सूचना दी तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हम सभी का सपना पूरा हो गया। आदित्य दो साल तक अपने घर से तैयारी करता रहा। केवल इंटरव्यू से पहले दिल्ली जाकर कई माक इंटरव्यू दिए थे। मां आभा श्रीवास्तव बताती हैं कि आदित्य को क्रिकेट खेलना और नॉनवेज खाना पसंद है। आदित्य की बहन प्रियांशी दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स कर रही हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

अमेठी में जल्‍द हो सकती है कांग्रेस उम्‍मीदवार की घोषणा, सोनिया गांधी के सांसद प्रतिनिधि पहुंचे…

लखनऊ: अमेठी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा जल्द ही हो सकती है। जिले में कांग्रेस कैंप में हलचल तेज...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img