Saturday, May 18, 2024
No menu items!

NEET Exam 2024: नीट की परीक्षा आज,जम्मू-कश्मीर से 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल; ये दस्तावेज ले जाएं साथ…

Must Read

नई दिल्ली: आज पूरे देशभर में नीट ( NEET Exam 2024) की परीक्षा होने जा रही है। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग जिलों के परीक्षा केंद्रों पर करीब 30 हजार से अधिक परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। परिक्षा देने वाले परीक्षार्थी अपने साथ एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड जरूर ले जाएं। नहीं तो इसके बिना आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। इस लेख के माध्यम से जानें और क्या जरूरी डॉक्यूमेंट ले जाएं अपने साथ।

नीट की परीक्षा के लिए प्रदेश के जम्मू, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामुला, बडगाम, कठुआ, कुपवाड़ा, पुलवामा, सांबा व ऊधमपुर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू होगी और पांच बजे तक चलेगी। परीक्षार्थियों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कुछ नियम बनाए हैं, जिनका सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा केंद्र में बिना एडमिट कॉर्ड के किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थियों को अपनी चार पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखना होगा,पहचान पत्रों की अलग से फोटोकॉपी भी अपने साथ लाना जरूरी।

इसका इस्तेमाल एडमिट कार्ड, हाजिरी रिकार्ड व अन्य दस्तावेजों पर किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को कोई पहचान पत्र जिनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटरकार्ड आदि शामिल हैं, को साथ लाने के निर्देश दिए हैं। इन पहचान पत्रों की अलग से फोटोकापी भी अपने साथ लाना होगा।

वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी लाना अनिवार्य है। अगर परीक्षार्थी अपने साथ पीने के पानी की बोतल लेकर आता है तो वह बोतल पारदर्शी होनी चाहिए, जिस पर कोई लेबल भी न लगा हो।

इसके अलावा बच्चों को एनटीए की ओर से उनके पहनावे आदि के बारे में जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जा चुकी है, जिनका पालन सख्ती से करना होगा। नीट की परीक्षा के माध्यम से जम्मू कश्मीर के मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल की पढ़ाई के लिए एक हजार के करीब सीटें भरी जाएंगी।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

‘जो परिवार वाले नहीं हैं, उन्हें परिवार का दर्द क्या पता’ गोंडा में ड‍िंंपल यादव ने पीएम मोदी और सीएम योगी पर साधा न‍िशाना…

लखनऊ: समाजवादी पार्टी सांसद और मैनपुरी से प्रत्‍याशी ड‍िंपल यादव ने शन‍िवार को गोंडा लोकसभा क्षेत्र से सपा...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img